UP Madarsa Result: मदरसा बोर्ड का रिजल्ट घोषित, बिना परीक्षा पास हुए 1 लाख 21 हजार स्टूडेंट

UP Madarsa Result: मदरसा बोर्ड का रिजल्ट घोषित, बिना परीक्षा पास हुए 1 लाख 21 हजार स्टूडेंट

प्रयागराज. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए वर्ष 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल मुंशी, मौलवी और आलिम के कुल एक लाख 22 हजार 132 परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी किया गया है. बता दें कि कोविड के चलते परीक्षायें आयोजित नहीं की गई थीं ऐसे में स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा लिए ही प्रमोट कर दिया गया है. सर्किट हाउस प्रयागराज में रिजल्ट की घोषणा की गई.
बता दें कि जारी रिजल्ट में सेकेंडरी में 99.38 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं. इस साल सेकेंडरी में कुल 96213 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसके सापेक्ष 95624 परीक्षार्थी पास हुए हैं. इनमें 54630 छात्र और 40994 छात्राएं शामिल हैं. वहीं सीनियर सेकेंडरी 98.99 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं. सीनियर सेकेंडरी में इस साल कुल 25919 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसके सापेक्ष 25659 परीक्षार्थी पास हुए हैं. सीनियर सेकेंडरी में पास होने वालों में 13734 छात्र और 11925 छात्राएं शामिल हैं.
शासन की ओर से तय मानक के आधार पर किए गए हैं प्रमोटबता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के तय मानक और यूपी बोर्ड की तर्ज़ पर, यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी परीक्षार्थियों को प्रमोट किया है. दोनों कक्षाओं को मिलाकर पास होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 1 लाख 21 हजार से ज्यादा है.
ये भी पढ़ें-
Allahabad University Recruitment: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 412 पदों पर नॉन टीचिंग स्टाफ भर्ती प्रक्रिया शुरू, देखें डिटेल
JEE Advanced Admit Card 2021: जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड आज होगा जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड
मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने घोषित किया रिजल्टअल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने रिजल्ट घोषित किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास की भावना से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि मदरसा बोर्ड में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के एक हाथ में कुरान हो तो दूसरे हाथ में लैपटॉप हो. सरकार ने एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया है. मदरसा पोर्टल भी सरकार ने शुरु किया है. इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि दूसरे दलों ने सिर्फ वोट के लिए इस्तेमाल किया लेकिन बीजेपी ने मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए काम किया है. अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को सरकार एजुकेशन लोन देकर आगे बढ़ाने का काम कर रही है.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )