HBD: ‘ए जिंदगी गले लगा ले’ फेम इलैयाराजा के ये हैं 5 एवरग्रीन सॉन्ग, चौथे गाने में अमिताभ का दिखा था खास अंदाज

HBD: ‘ए जिंदगी गले लगा ले’ फेम इलैयाराजा के ये हैं 5 एवरग्रीन सॉन्ग, चौथे गाने में अमिताभ का दिखा था खास अंदाज

फेमस संगीतकार इलैयाराजा को म्यूजिक माएस्ट्रो के नाम से भी जाना जाता है.

Happy Birthday Ilaiyaraaja: आज तमिल सिनेमा के म्यूजिक डायरेक्टर इलैयाराजा अपना 78वां जन्मदिन (Ilaiyaraaja Birthday) मना रहे हैं. म्यूजिक माएस्ट्रो (Music Maestro) इलैयाराजा ने अपने लंबे करियर में कई एवरग्रीन गाने (Ilaiyaraaja Evergreen Songs) दिये हैं जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. आज हम आपको उनके सबसे प्रसिद्ध हिंदी गीतों (Ilaiyaraaja Hindi Songs) के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बॉलीवुड (Bollywood) में खूब सुर्खियां बटोरी थीं.

भारत के फेमस म्यूजिक डायरेक्टर इलैयाराजा (Ilaiyaraaja) ने अपने गजब के संगीत के लिए देश में ही नहीं पूरी दुनिया में फेमस हैं. उनके हुनर के लिए उन्हें म्यूजिक माएस्ट्रो (Music Maestro) के नाम से भी जाना जाता है. इलैयाराजा ने अपने लंबे करियर में कई एवरग्रीन गाने (Ilaiyaraaja Evergreen Songs) दिये हैं जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. उनके गाने जीवंत और इमोशन्स से भरे हुए होते हैं. आज तमिल सिनेमा के म्यूजिक डायरेक्टर इलैयाराजा अपना 78वां जन्मदिन (Ilaiyaraaja Birthday) मना रहे हैं. इस मौके पर हम आपको उनके सबसे प्रसिद्ध हिंदी गीतों (Ilaiyaraaja Hindi Songs) के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बॉलीवुड (Bollywood) में खूब सुर्खियां बटोरी थीं.
‘ए जिंदगी गले लगा ले’
इलैयाराजा के द्वारा म्यूजिक दिए ‘सदम’ (Sadma) फिल्म के इस फेमस सॉन्ग ‘ए जिंदगी गले लगा ले’ (Aye Zindagi Gale Lagaa Le) को कौन भूल सकता है. गाने में कमल हासन (Kamal Haasan) और श्रीदेवी (Sridevi) की केमिस्ट्री और गाने में जिस इमोशन्स को दिखाया गया था उसने सभी के दिलों को छू लिया था. गाने को फेमस गीतकार गुलजार (Gulzar) ने लिखा था और इसे सुरेश वाडेकर (Suresh Wadkar) ने गाया था. ‘सदम’ फिल्म साल 1983 में रिलीज हुई थी.’बॉटनी छोड़ेंगे’
साउथ सिनेमा के सुपरस्टार नागार्जुन अक्किनेनी (Nagarjuna Akkineni) की 1990 में रिलीज हुई फिल्म ‘शिवा’ (Shiva) काफी फेमस हुई थी. फिल्म को राम गोपाल वर्मा (Ram Gopal Varma) ने डायरेक्ट किया था. ये उन्हीं की तेलुगू फिल्म ‘सिवा’ (Siva) का हिंदी रीमेक थी. फिल्म का गाना ‘बॉटनी छोड़ेंगे’ (Botany Chhodenge) बहुत फेमस हुआ था. गाने को मजरूह सुल्तापुरी (Majrooh Sultanpuri) ने लिखा था और इलैयाराजा का म्यूजिक था. सुरेश वाडेकर, उदित नारायण (Udit Narayan) और एस जानकी ने इस गाने को गाया था.
‘जानेमन की ज्वाला’
साल 2000 में सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Haasan) की फिल्म ‘हे राम’ (Hey Ram) रिलीज हुई थी जिसका ये गाना ‘जानेमन की ज्वाला’ (Janmon Ki Jwala) बहुत फेमस हुआ था. फिल्म में रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) भी नजर आई थीं. इलैयाराजा द्वारा इस गाने को म्यूजिक दिया गया था. गाने को लिखा था समीर (Sameer) ने जबकि गाना गाया था आशा भोसले (Asha Bhosle) और हरिहरन (Hariharan) ने.
‘चीनी कम’
साल 2007 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म ‘चीनी कम’ (Cheeni Kum) को कौन भूल सकता है. इस फिल्म में अमिताभ चोटी में नजर आए थे. उनके अपोजिट तबू (Tabu) का भी गजब का अभिनय देखने को मिला था. आर बाल्की (R Balki) की इस फिल्म का म्यूजिक इलैयाराजा ने ही दिया था. गाने को श्रिया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने गाया था.
‘हिचकी हिचकी’
आर बाल्की की एक और सुपरहिट फिल्म ‘पा’ (Paa) साल 2009 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में भी अमिताभ बच्चन प्रोजेरिया से ग्रसित एक बच्चे के किरदार में नजर आए थे. फिल्म के इस गाने को स्वानंद किरकिरे (Swanand Kirkire) ने लिखा था जबकि इलैयाराजा ने म्यूजिक दिया था. गाने को सुनिधि चौहान (Sunidhi Chauhan) ने गाया था.

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )