Facebook ने की बड़ी कार्रवाई, प्‍लेटफॉर्म से हटाए नफरत और द्वेष फैलाने वाले 3 करोड़ से ज्‍यादा कंटेंट

Facebook ने की बड़ी कार्रवाई, प्‍लेटफॉर्म से हटाए नफरत और द्वेष फैलाने वाले 3 करोड़ से ज्‍यादा कंटेंट

नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने नफरत और द्वेष बढ़ाने वाले कंटेट (Hate Content) पर बड़ी कार्रवाई की. फेसबुक ने जून 2021 तिमाही के दौरान कार्रवाई करते हुए 3.15 करोड़ ऐसे कंटेंट को प्‍लेटफॉर्म से हटाया. मार्च 2021 तिमाही के दौरान 2.52 करोड़ ऐसे कंटेंट को प्‍लेटफॉर्म से हटाया गया था. वैश्विक स्तर पर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म (Social Media Platform) पर इस तरह के कंटेंट में कमी आई है. कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि अब हर 10,000 कंटेंट में नफरत और द्वेष फैलाने वाली सामग्री की संख्या घटकर 5 रह गई है.
आपत्तिजनक सामग्री हटाने में हुई 15 गुना वृद्धिफेसबुक के वाइस-प्रेसीडेंट (इंटेग्रेटी) गाय रोसेन ने कहा कि हमने जून 2021 तिमाही में 3.15 करोड़ कंटेंट्स पर कार्रवाई की. इसके अलावा इंस्टाग्राम (Instagram) से 98 लाख ऐसे कंटेंट्स हटाए गए, जबकि मार्च 2021 तिमाही में यह संख्या 63 लाख रही थी. लगातार तीसरी तिमाही में फेसबुक पर नफरत बढ़ाने वाली सामग्रियों में कमी देखी गई है. उन्होंने कहा कि जब से इस तरह की सामग्रियों की रिपोर्ट करना शुरू हुआ है, तब से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर द्वेष, घृणा व नफरत फैलाने वाले कंटेंट को हटाने में 15 गुना वृद्धि हुई है. उन्‍होंने कहा कि दूसरी तिमाही में अभद्र भाषा की मौजूदगी 0.05 फीसदी थी. यह वर्ष की पहली तिमाही में 0.06 फीसदी या प्रति 10,000 में छह थी.
ये भी पढ़ें- घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, केंद्र भी करेगा आपकी मदद
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मिली बड़ी मददरोसेन ने बताया कि ये सभी आंकड़े 2021 की दूसरी तिमाही के लिए फेसबुक की सामुदायिक मानक प्रवर्तन रिपोर्ट का हिस्सा हैं. उन्‍होंने बताया कि आपत्तिजनक कंटेंट में आई कमी कंपनी की सक्रियता से काम करने और ऐसी सामग्रियों की पहचान करने में हुए सुधार के कारण दर्ज हुई है. उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हमारा निवेश हमें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नफरतपूर्ण भाषा से जुड़े व अधिक उल्लंघनों का पता लगाने में सक्षम बनाता है. यह तकनीक हमें अरबों उपयोगकर्ताओं और कई भाषाओं में अपनी नीतियों को लागू करने में मदद करती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )