व्हेल की उल्टी से रातोंरात करोड़पति बने समुद्री मछुआरे, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

व्हेल की उल्टी से रातोंरात करोड़पति बने समुद्री मछुआरे, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

व्हेल की उल्टी मिलने से मालामाल हुए मछुआरे.

आप शायद ही जानते हों कि दुनिया के सबसे बड़े जीव व्हेल की उल्टी (Whale Vomit worth £1 Million) की भी कीमत होती है. सिर्फ कीमत ही नहीं होती ये इतनी बेशकीमती है कि अगर किसी के हाथ लग गई, तो उसके वारे न्यारे हो जाते हैं. ऐसा ही हुआ है यमन के 35 मछुआरों (Fishermen found £1.1 million worth of Whale Vomit) के साथ जो इस वक्त खुशी से झूम रहे हैं.

आपने ऐसी तमाम कहानियां सुनी होंगी जब गरीब मछुआरों या लकड़हारों की किस्मत समंदर या जंगल की देवी ने बदली दी. कुछ ऐसा ही हुआ है यमन (Yemen), जहां कुछ मछुआरों की किस्मत तब बदल गई, जब वे मछली पकड़ने गए थे. उनके हाथ लग गया समंदर में तैरता हुआ खजाना (Rare Treasure) और वे रातोंरात करोड़पति हो गए. किसी ने घर खरीद लिया तो किसी ने कार तो किसी ने उन लोगों की भी मदद की, जो इस वक्त परेशानी में थे.
यमन (Yemen) के रहने वाले 35 मछुआरों (Fishermen found £1.1 million worth of Whale Vomit)की ज़िंदगी ने तब करवट ली, जब उनके हाथ एडेन की खाड़ी (Gulf of Aden ) में मछली पकड़ते वक्त एक मरी हुई व्हेल लग गई. आप सोचेंगे कि मरी हुई व्हेल किसी को करोड़पति कैसे बनाएगी, तो हम आपको बता दें कि व्हेल मछली की उल्टी अगर किसी के हाथ लग जाए तो वो आदमी मालामाल हो जाता है. इन मछुआरों के हाथ भी व्हेल मछली के पेट में मौजूद उल्टी (whale vomit) लगी है, जिसकी कीमत करोड़ों में आंकी गई.
मछली पकड़ने गए और हाथ लगा खजाना
35 मछुआरों का समूह एक साथ मछलियां पकड़ने समंदर की ओर गया. तभी उन्होंने एक मरी हुई व्हेल मछली को देखा और उसे किनारे ले आए. मछुआरो बताते हैं कि उन्हें मछली के पास से कुछ गंध आ रही थी. फिर उन्होंने व्हेल मछली के पेट के अंदर देखा तो उसमें व्हेल की उल्टी (Ambergris) थी. व्हेल मछली के पेट से उल्टी मिलते ही मछुआरे खुशी से झूम उठे क्योंकि उन्हें पता था कि अब वे अमीर हो चुके हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि व्हेल मछली के पेट से मछुआरों को 127 किलो उल्टी का टुकड़ा (Ambergris) मिला है. बाजार की कीमत के मुताबिक एक किलो उल्टी 35 हजार रुपये में बिकती है. 127 किलो उल्टी के लिए इन मछुआरों को 11 करोड़ से ज्यादा की रकम दी गई है. मछुआरे यमन के युद्ध प्रभावित इलाके अल खएसा के हैं और इस घटना के बाद उनके गांव की भी तकदीर चमक गई है.ये भी पढ़ें – चीन ही नहीं चीनी लोग भी हैं अजीब! पीठ दर्द से परेशान बूढ़े कर रहे जानलेवा स्टंट, आप बिल्कुल न आजमाएं 
क्यों समंदर का खजाना (Treasure of Ocean) है व्हेल की उल्टी?
व्हेल की उल्टी यानि एम्बरग्रीस (Ambergris) ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है. हल्के ग्रे या काले रंग का एम्बरग्रीस स्पर्म वेल की आंतों में यह पाया जाता है. पानी के अंदर व्हेल (Whale) कई बार ऐसे जीवों को खाती हैं, जिन्हें वो पूरी तरह पचा नहीं पातीं. ऐसे में व्हेल के अंदरूनी हिस्से में मौजूद एंबरग्रीस उन्हें चोट से बचाता है. कई बार मछलियों की उल्टी बाहर आ जाती है, वो तैरती हुई मिलती है तो कई बार ये उनके पेट में ही रहती है. इन मछुआरों को यही एंबरग्रीस मिली है. जिसका कुछ हिस्सा काटकर उन्होंने गांववालों को भी दिया है, ताकि उनके भी हालात सुधर जाएं.
सोने-चांदी से भी ज्यादा कीमती है व्हेल की उल्टी.कहां होता है इस्तेमाल
एम्बरग्रीस (Ambergris) का इस्तेमाल परफ्यूम इंडस्ट्री (Perfume Industry) में किया जाता है. इसमें एक बिना गंध का ऐल्कोहॉल मौजूद होता है, परफ्यूम की महक लंबे समय तक बरकरार रखता है. इसे समंदर में तैरता हुआ सोना माना गया है. इससे पहले भी मछुआरों को जब भी व्हेल की उल्टी मिली है, वे मालामाल हो गए.

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )