मार्च में भारत के सबसे साफ शहर ‘इंदौर’ घूमने का बनाएं प्लान, इन जगहों पर करें मस्ती

मार्च में भारत के सबसे साफ शहर ‘इंदौर’ घूमने का बनाएं प्लान, इन जगहों पर करें मस्ती

कहा जाता है कि रजवाड़ा महल का निर्माण होलकर राजवंश ने 200 साल से भी पहले किया था.

इंदौर को भारत के सबसे साफ शहर का सम्मान भी मिला है. इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानियां बयां करते हैं.

मध्य प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए मशहूर है. इस राज्य में ऐसे कई शहर हैं जो आज भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. इन्हीं शहरों में से एक है इंदौर. इस शहर में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारत, धार्मिक स्थल और झीलें हैं, जहां घूमने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. आपको बता दें कि इंदौर को मध्य प्रदेश का ‘दिल’ कहा जाता है. इस शहर को कई बार ‘मिनी बॉम्बे’ के नाम से भी संबोधित किया जाता है. इंदौर को भारत के सबसे साफ शहर का सम्मान भी मिला है. इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानियां बयां करते हैं. आइए आपको बताते हैं इंदौर के कुछ मशहूर दर्शनीय स्थलों के बारे में जहां मार्च के महीने में जाकर आप अपनी छुट्टियों को इन्जॉय कर सकते हैं. रजवाड़ा महल इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानी बयां करते हैं. इन्हीं में से एक है ‘रजवाड़ा महल’. सात मंजिला यह इमारत इंदौर शहर में घूमे जाने वाली जगहों में से सबसे मशहूर है. कहा जाता है कि इस महल का निर्माण होलकर राजवंश ने 200 साल से भी पहले किया था. इस महल में एक सुंदर बगीचा, एक कृत्रिम झरना और कुछ खूबसूरत फव्वारे हैं. घूमने के लिए यह बेस्ट जगह है. इसे भी पढ़ेंः इस मौसम में जरूर घूमने जाएं हम्पी, ऐतिहासिक धरोहर का खजाना है मौजूदपातालपानी झरना रजवाड़ा महल के बाद इंदौर में घूमने के लिए सबसे फेमस जगह है पातालपानी झरना. शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दुरी पर स्थित यह झरना इंदौर का सबसे दर्शनीय फोटो स्टॉप भी माना जाता है. इस झरने के चारों ओर फैली हरियाली और घुमावदार पहाड़ियां यकीनन आपका मन मोह लेंगी. कहा जाता है कि झरने का पानी का अंत एक धार्मिक कुंड में होता है, जिसे स्थानीय लोगों द्वारा पवित्र माना जाता है. रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य
इंदौर के एक और प्रमुख जगह ‘रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य’ की सेर करना न भूलें. भरत के सबसे पूराने अभयारण्य में से एक रालामंडल में आप हिरण, बाघ और हजारों किस्म के पक्षियों को देख सकते हैं. अगर आप एक पक्षी प्रेमी और प्रकृति प्रेमी है, तो ये जगह आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक एंट्री फीस देकर घूमने के लिए जा सकते हैं. इसे भी पढ़ेंः गोवा के इन प्राइवेट बीच पर पार्टनर के साथ बिताएं सुकून भरे पल सर्राफा बाजार इंदौर घूमने जा रहे हैं और सर्राफा बाजार घूमने के लिए नहीं गए, तो फिर आपने इंदौर को करीब से नहीं जाना. इस बाजार में आप एक से एक बेहतरीन आभूषण सस्ते में खरीद सकते हैं. आभूषण के साथ-साथ यह बाजार लजीज व्यंजनों के लिए भी पूरे मध्य प्रदेश में मशहूर है. यहां आप एक से एक बेहतरीन लजीज पकवान का आनंद ले सकते हैं. यह बाजार सुबह 8 बजे से देर रात 2 बजे तक खुला रहता है.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )