ठंड के मौसम में बुजुर्गों को है ज्‍यादा देखभाल की जरूरत, कुछ बातों का रखें ध्‍यान

ठंड के मौसम में बुजुर्गों को है ज्‍यादा देखभाल की जरूरत, कुछ बातों का रखें ध्‍यान

(सांकेतिक तस्‍वीर) Image Credit: Andrea-Piacquadio/Pexels

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बुजुर्गों की ज्‍यादा देखभाल (Care) किए जाने की जरूरत होती है. ताकि मौसमी बीमारियां और अन्‍य संक्रमण (Infection) इनको अपनी चपेट में न ले सकें.

News18Hindi

Last Updated:
January 26, 2021, 6:49 PM IST

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में जहां बच्‍चों की ज्‍यादा केयर (Care) करनी पड़ती है, वहीं इस मौसम में बुजुर्गों की भी ज्‍यादा देखभाल किए जाने की जरूरत होती है. क्‍योंकि एक ओर जहां मौसमी बीमारियां और अन्‍य संक्रमण (Infection) इनको अपनी चपेट में ले सकते हैं, वहीं इस मौसम में हड्डियों, जोड़ों आदि में होने वाला दर्द भी इनकी दिक्‍कतें बढ़ा देता है. ऐसे में कुछ बातों का ध्‍यान रख कर इनकी देखभाल की जाए तो इन्‍हें मौसमी प्रकोप और अन्‍य समस्‍याओं से काफी हद तक बचाया जा सकता है. वहीं कोरोना महामारी में तो उनके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर ज्‍यादा सजग रहना और भी जरूरी हो गया है.
कोरोना काल में रखें ज्‍यादा ध्‍यान
इस मौसम में जहां सर्द हवाएं बुजुर्गों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं, वहीं वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण भी काफी खतरनाक है. इसके अलावा कोरोना महामारी में तो बुजुर्गों का और ज्‍यादा ध्‍यान रखे जाने की जरूरत है. ऐसे में उनकी स्वच्छता का ध्‍यान रखें. साथ ही बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें और जब भी बाहर जाएं तो मास्‍क आदि जरूर लगाया जाए.
ये भी पढ़ें – कुछ छोटी आदतें जीवन में लाएंगी बडे़ बदलावठंड के प्रभाव से बचाएं
सर्दियों में कम तापमान और प्रदूषण आदि के संपर्क में आने से जिन लोगों को जोड़ों आदि में दर्द और अस्थमा आदि होता है, उनकी परेशनियां इस मौसम में और बढ़ जाती हैं. ऐसे में घर के बुजुर्गों को ठंड के प्रभाव से बचाए रखें. कई समस्‍याओं से जूझ रहे बुजुर्गों को हड्डियों,जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि समस्‍याएं बढ़ सकती हैं. ऐसे में उनके आहार का खास ख्‍याल रखें. उन्‍हें हलका और संतुलित आहार दें. ऐसा आहार जो पोषक तत्‍वों से भरपूर हो और उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो.
ये भी पढ़ें – Digital detox: बेहतर जिंदगी और रिश्तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स
अपनों का साथ देगा खुशी
घर के बुजुर्गों को सही समय पर दवा देते रहें और डॉक्‍टर की सलाह पर समय समय पर उनकी जांच आदि भी कराते रहें. उनकी ब्‍लड प्रेशर, ब्लड शुगर और दिल संबंधी आदि जांच होती रहनी चाहिए. साथ ही उनके साथ बेहतर संबंध बनाए रखें. आपका प्‍यार भरा साथ उन्‍हें खुशी देगा और खुशी भरा माहौल पाकर ही वे अपनी शारीरिक दिक्‍कतों का सामना मजबूती से कर पाएंगे.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )