‘झोलाछाप’ में डॉक्टरों और हेल्थ सिस्टम पर कटाक्ष करते दिखेंगे मुश्ताक खान और चितरंजन त्रिपाठी

‘झोलाछाप’ में डॉक्टरों और हेल्थ सिस्टम पर कटाक्ष करते दिखेंगे मुश्ताक खान और चितरंजन त्रिपाठी

मुंबई. हमारे देश में बेहतर स्वास्थ्य और चिकित्सा आज भी सबसे बड़ी समस्या मानी जाती है. तमाम सरकारी कोशिशों और योजनाओं के बावजूद चिकित्सा का स्तर बेहतर नहीं हो पा रहा है और इन्हीं सरकारी कमजोरियों का फायदा गांव और छोटे कस्बों के कुछ झोलाछाप (Jholachhap) डॉक्टर उठाते हैं. जो स्थानीय लोगों को अपनी बातों के जाल में फंसा कर उनकी जिंदगी के साथ खिलवाड़ भी कर बैठते हैं. ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य व्यवस्था की इसी चिंताजनक स्थिति और लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उड़ीसा की एक सच्ची घटना पर आधारित जेपी पिक्चर्स के बैनर तले बनी वेब सीरीज ‘झोलाछाप’ रिलीज के लिए तैयार है.
बॉलीवुड एक्टर मुश्ताक खान (Mushtaq Khan), चितरंजन त्रिपाठी (Chittaranjan Tripathy) और महक मनवानी स्टारर यह सीरीज जल्द ही ओटीटी प्लेटफार्म के जरिए दर्शकों के बीच होगी. वेब सीरीज का अधिकांश हिस्सा उत्तर प्रदेश के बागपत और हरियाणा में फिल्माया गया है. इस सीरीज की सबसे खास बात यह है कि यह आजकल के हिंसात्मक और भड़काऊ वेब सीरीज से अलग एक साफ-सुथरी और सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे को मनोरंजक अंदाज में दिखाएगी. लीड रोल कर रहे बॉलीवुड एक्टर मुश्ताक खान तकरीबन 200 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. हेराफेरी और वेलकम जैसी फिल्मों के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है. वहीं चितरंजन त्रिपाठी हाल ही में सेक्रेड गेम्स के त्रिवेदी का किरदार निभाकर काफी चर्चा में रहे थे.
सीरीज में लीड एक्ट्रेस की भूमिका में महक मनवानी हैं, जो पिछले दिनों ‘फुकरे’ और ‘दूरदर्शन’ जैसी फिल्मों में दिखीं थी. कहानी के बारे में बात करते हुए जेपी पिक्चर्स के प्रबंधक और सीरीज के निर्देशक ज्योति प्रकाश ने बताया कि आजादी के सालों बाद भी ग्रामीण इलाकों में लोग अनपढ़-झोलाछाप डॉक्टरों के चंगुल से मुक्त नहीं हो पाए हैं. आज भी देश में हजारो-लाखों गांव ऐसे हैं, जहां लोग सरकार की दी गयी स्वास्थ्य सुविधाओं और तकनीकों के बजाय अनपढ़, झोला छाप डॉक्टरों पर भरोसा करते हैं और इससे हुए नुकसान और भयावह परिणाम को भी वे लोग अपनी नियति मान लेते हैं. कहानी का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों में ही जागरूकता लाना है.
कहानी की जरूरतों और बेहतरीन लोकेशंस की वजह से शूट के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा के जिलों का चुनाव किया गया है. मुख्य अभिनेत्री महक मनवानी गांव के असली लोकेशंस और स्थानीय लोगों के साथ काम करने को अपने जीवन का बेहतरीन अनुभव बताती हैं. इस कहानी को आज के वक्त की जरूरत बताते हुए एक्टर चितरंजन त्रिपाठी कहते हैं कि अगर हम अपनी इस कहानी के जरिए कुछ लोगों में भी जागरूकता लाने में कामयाब हुए तो यह हमारी सीरीज की कामयाबी होगी.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )