अकेलेपन से बचने के लिए हर उम्र में दोस्‍त होने हैं जरूरी, इस तरह बनाएं नए दोस्‍त

अकेलेपन से बचने के लिए हर उम्र में दोस्‍त होने हैं जरूरी, इस तरह बनाएं नए दोस्‍त

How To Make Friends :  जब हम स्‍कूल और कॉलेज में रहते हैं तो हमें दोस्‍तों (Friends) की कमी नहीं रहती, लेकिन लाइफ (Life) में जिम्‍मेदारियों के बढ़ने के साथ ही दोस्‍त कहां गायब हो जाते हैं पता नहीं चलता. दरअसल इसमें गलती किसी की नहीं होती. हम अपने काम और निजी जीवन को बैलेंस करने के चक्‍कर में खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते. ऐसे में दोस्‍तों के लिए समय निकाल पाना जैसे असंभव हो जाता है. वक्‍त निकलता जाता है और फिर एक उम्र के बाद यह रियलाइज होता है कि अच्‍छी दोस्‍ती (Good Friendship) लाइफ के हर पड़ाव में जरूरी होती है. अगर आपसे भी पुराने दोस्त (Old Friends) छूट गए हैं तो कोई बात नहीं, आपको बता दें नए दोस्‍त बनाने के लिए किसी ख़ास उम्र की जरूरत नहीं होती. आप अपने जैसे कई लोगों को आसपास ही खोज सकते हैं और उन्‍हें अपना दोस्‍त बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि हम किसी भी उम्र में किस तरह अच्छे दोस्त बना सकते हैं.
1.समय दीजिए
2018 की एक स्‍टडी के मुताबिक, एक अच्‍छी दोस्‍ती पहली बार की मुलाकात में नहीं हो जाती, इसके लिए आपको करीब 200 घंटे का क्‍लोज कनेक्‍शन बनाना पड़ता है. हालांकि उम्र के साथ हम इसके लिए इतना वक्‍त नहीं निकाल पाते. हमारी आदत हो जाती है कि जल्‍द से जल्‍द काम खत्‍म करें और घर भागें. इस आदत को बदलने की जरूरत है. अगर आप दफ्तर जाते हैं तो कोशिश करें कि आप अपने ऑफिस के दोस्‍तों के साथ दफ्तर के बाहर भी वक्‍त गुजारें. साथ में शॉपिंग प्‍लान करें. साथ में नई चीजें सीखने का भी प्‍लान भी बना सकते हैं. इस तरह आप अच्‍छे और नए दोस्‍त बना पाएंगे.
2.खूब ट्रैवल करेंअपने रोज की रुटीन से बाहर निकलकर यात्रा करना भी जरूरी होता है. नई जगहों पर जाने का प्‍लान बनाएं और नए लोगों से मिलें . होटल के लॉबी या टूरिस्‍ट स्‍पॉट पर भी लोगों से इंटरैक्‍शन करें. इससे आपको घूमने में तो मजा आएगा ही, दोस्‍त भी खूब बनेंगे. आप सोशल मीडिया पर इनसे कनेक्‍टेड रह सकते हैं.
इसे भी पढे़ं : ये 5 संकेत जो बताएंगे सच्चे और झूठे दोस्तों में अंतर, नहीं मिलेगा धोखा

3.खुद को अपडेट करें
अगर आप हर मामले में खुद को अपडेटेड रखते हैं तो लोग आपकी तारीफ करेंगे. इसके लिए लिखना पढ़ना शुरू करें. हर विषय पर अपनी पकड़ बनाएं. ऐसा करने पर लोग आपसे खुद ही दोस्‍ती करना चाहेंगे.
4.बेझिझक मिलें
नए लोगों से बात करते वक्‍त नर्वस फील ना करें. लोगों से बेझिझक मिलें. नई जगहों पर लोगों से मदद लेने में पीछे ना रहें. लोगों से सवाल करें और खुल कर मिलें. दुबारा कभी भेंट हो तो इग्‍नोर बिलकुल ना करें, उत्‍साह के साथ मिलें.
5.मुस्‍कुराएं
2015 के एक शोध में इस पाया गया कि एक उम्र के बाद लोग उनसे अधिक बात करना चाहते हैं जो खुश और जिंदादिल होते हैं. दुखी और निराश लोगों से लोग बचना चाहते हैं. ऐसे में लोगों के सामने नकारात्‍मक बातों की बजाए मजेदार बातें करें.
इसे भी पढ़ें : कहीं आपके रिश्ते में स्पार्क ख़त्म तो नहीं हो रहा, जानिए इन चार संकेतों से
6.दुबारा मिलने के लिए प्‍लान बनाएं
जब भी नए लोगों से मुलाकात हो तो उन्‍हें दुबारा मिलने के लिए जरूर बोलें. ऐसा करने पर उन्‍हें यह फील होगा कि आप उनमें इंट्रेस्‍ट ले रहे हैं और आपको उनकी कंपनी अच्‍छी लगी. उन्‍हें आप घर पर, कहीं पार्क आदि में या वॉक पर इन्‍वाइट कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )